Magazine » Lingerie 101 » ब्रेस्ट सैगिंग के लिए टॉप -5 ब्रा

ब्रेस्ट सैगिंग के लिए टॉप -5 ब्रा

ब्रेस्ट सैगिंग के लिए टॉप -5 ब्रा

बढ़ती उम्र अपने साथ बहुत सी अच्छे परिवर्तन लाती हैं।  परन्तु हमारे शरीर में (विशेषकर महिलाओं के) कुछ ऐसे परिवर्तन होते है जो आपके लिए अच्छे नहीं होते है।  उन परिवर्तनों में से एक है ब्रेस्ट सैगिंग या प्टोसिस। बहुत सी महिलाएँ आजकल इस तरह की समस्या का सामना कर रहीं हैं।  उम्र बढ़ने के साथ-साथ , महिलाओं के शरीर की इलास्टिसिटी (लचीलापन) कम होता  जाता  है।

आखिर क्यों होती है ब्रेस्ट सैगिंग या प्टोसिस?

इसमें आयु एक मुख्य भूमिका निभाती है। हालाँकि, यह समस्या कम उम्र में भी हो सकती है। स्तनों का कम उम्र में ही गाड़ना संभव है। महिलाओं/लड़कियों में ब्रेस्ट सैगी होने के अन्य कारण है:

  • रजोनिवृत्ति
  • महत्वपूर्ण तरीके से वजन घटना या बढ़ना 
  • ब्रेस्ट का बड़ा आकार
  • जेनेटिक्स (अनुवांशिकता)
  • गर्भावस्था

अगर आपको लगता है कि उपर्युक्त कारणों में से कोई भी कारण आपको फिट नहीं करता है, तो शायद यह आपके ब्रेस्ट का प्राकृतिक आकार है।

ब्रेस्ट सैगिंग की समस्या का कारण हो सकता है ब्रा का गलत साइज :

ब्रेस्ट के भारी(सैगी) दिखने के पीछे एक मुख्य कारण होता है गलत ब्रा का साइज/बैंड(बैंड साइज़ यानि ब्रेस्ट के नीचे का हिस्सा, जहां आपकी कमर आकर खत्म हो जाती है।) चुनना। ब्रा बैंड लगभग सभी ब्रा को सपोर्ट करतें है। यदि आपकी ब्रा का बैंड बहुत ज्यादा ढीला होगा तो आपके ब्रेस्ट का वजन बढ़ सकता है जो सामने से देखने में खराब भी लगता है। यह जांचने के लिए कि आपका ब्रा बैंड अच्छी तरह से फिट है या नहीं, अपनी ब्रा बैंड के नीचे दो उंगलियाँ रखें; अगर आपको  लगता है कि ब्रा बैंड और ब्रेस्ट के बीच काफी गैप है, तो आपके बैंड का आकार बहुत बड़ा है। इस स्थिति में आपको बैंड और  कप एक साइज़ कम लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके ब्रेस्ट  36C ब्रा के साइज़ में सैगिंग कर रहे हैं, तो आपको इसके बजाय 34D लेने का प्रयास करना चाहिए। यदि अधिक मदद चाहिए तो आप साइज़ से संबंधित एक फिटिंग टेस्ट ले सकतें है।

ब्रेस्ट सैगिंग के लिए करें सर्वोत्तम  ब्रा का चुनाव:

यदि आप ब्रेस्ट सैगिंग की समस्या से जूझ रही हैं तो इससे निपटने के लिए आपको  अपने ब्रेस्ट (स्तनों) के लिए सही प्रकार की ब्रा को चुनना चाहिए। सही साइज़ की ब्रा आपके ब्रेस्ट  को थोड़ा उठा हुआ और सही आकार का बना सकता है। सैगिंग स्तनों के लिए सही साइज़ की ब्रा चुनना ही एक महत्वपूर्ण कुंजी है। एक अच्छी फिटिंग की ब्रा आपके ब्रेस्ट्स को हर उम्र में एक परफेक्ट लुक और आकार देती है।  उसके लिए, आपको सही बैंड का आकार ढूंढना होगा। ब्रा को चुनते समय ये ध्यान रखें कि ब्रा बैंड सपोर्टिव होना चाहिए। बहुत ढीला बैंड आपके ब्रेस्ट का लुक ख़राब कर देता है। इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि सबसे पहले, सैगिंग स्तनों के लिए परफेक्ट ब्रा खरीदने से पहले एक प्रो फिटिंग टेस्ट कराया जाये।

 ब्रा का सही साइज़ को जानने के बाद, आप अपने सैगिंग ब्रेस्ट्स के लिए निम्न प्रकार की ब्रा को चुन सकती है:

1. टी-शर्ट ब्रा

टी-शर्ट ब्रा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जो ब्रेस्ट को आकर्षक बनाने के साथ-साथ उनको बेहतर लिफ्ट प्रदान करते हैं। इस तरह के ब्रा आम तौर पर स्मूथ होते हैं और इसके कप स्तनों को अच्छी तरह से सहारा देते हैं। इस तरह की ब्रा से आपके स्तन स्वाभाविक रूप से गोल और थोड़े ऊपर उठे हुए दिखतें है।  टी-शर्ट ब्रा, सैगिंग ब्रेस्ट के लिए बेस्ट विकल्पों में से एक है।  टी-शर्ट ब्रा के साथ आप  बॉडी-हगिंग ड्रेस या टॉप आराम से पहन सकती है।

टी-शर्ट ब्रा2. फुल कप ब्रा

फुल-कप ब्रा सैगिंग ब्रेस्ट के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह ब्रा स्तनों को पूर्ण रूप से कवर करती है। यह ब्रा आपके ब्रेस्ट को एक मजबूत सहारा प्रदान करती है। इतना ही नहीं यह आपके ब्रेस्ट को सौम्य लिफ्ट देता है और आपके स्तनों को शेप में रखता है। इसके कप मोल्ड होते है जो आपके ब्रेस्ट को सही शेप में दर्शाते है।  फुल-कप ब्रा दोनों (सैगी और नार्मल) प्रकार के ब्रेस्ट वाली महिलाओ के लिए बेस्ट ऑप्शन  है.फुल कप ब्रा3. अंडरवायर्ड ब्रा

सपोर्टिव फीचर्स की बात करें तो अंडरवायर्ड ब्रा आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है ।   इसके अंदर के वायर सैगी बब्रेस्ट  को लिफ्ट करने के लिए  ब्रा को भरपूर सपोर्ट  प्रदान करतें है।जो लोग पैडिंग-फ्री और लाइटवेट ब्रा पसंद करतें है यह उनके लिए  सबसे अच्छा विकल्प है।

अंडरवायर्ड ब्रा4.पुश अप ब्रा

सैगिंग ब्रेस्ट की समस्या से पीड़ित महिलाओ के लिए पुश-अप ब्रा एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह ब्रा गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ कार्य करती  है, इस प्रकार ये महिलाओ के ब्रेस्ट को उनकी इच्छानुसार लिफ्ट प्रदान करती है। इस तरह की ब्रा का प्लंज फ़ीचर आपकी डीप नेक ड्रेसेस के लिए सबसे अच्छा मैच है, और स्तनों को सपोर्ट करता है। इस ब्रा की विशेषताएं के कारण आधिकारिक तौर इस नो-सैग ब्रा का नाम दिया गया है।पुश अप ब्रा5. बालकनट ( Balconette) ब्रा

यदि आपके स्तन कम मज़बूत हैं, तो आपके दोनों ब्रेस्ट को गोल और पर्की लुक देने के लिए डेमी-कप या Balconette स्टाइल की ब्रा उपयुक्त है।  Balconette ब्रा में  कप कटे हुए होते है ताकि यह स्तनों के शीर्ष और आंतरिक हिस्सों का अधिक एक्सपोज़ कर सके ।दोनों ब्रेस्ट के इष्टतम समर्थन के लिए और उनको एक्सपोस (अनावरण) करने के लिए इसमें अलग अलग स्ट्रेप्स होती हैं। हालांकि, यदि आप Sagging ब्रेस्ट के लिए ब्रा चुनने जा रहें है तो यह सुनिश्चित करें कि आप  एक गद्देदार बालकन्ट ब्रा का चयन करें। एक Padded Balconette ब्रा आपके स्तनों का समर्थन करती है और उन्हें राउंड शेप देती है।

बालकनट ( Balconette) ब्रासैगिंग ब्रेस्ट के लिए बस्ट ब्रा फीचर्स:

सैगिंग ब्रेस्ट के लिए एकमात्र तरीका है कि आप सही और सपोर्टिव ब्रा का चुनाव करें।  जब आप एक सपोर्टिव ब्रा का चुनाव करने जा रहें हो तो नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें:

  • ऐसी ब्रा को चुने जिसमे तीन या अधिक हुक एक आई क्लोज़र के साथ लगा हो।  इस तरह की ब्रा ज्यादा सपोर्टिव और स्ट्रेंथ वाली  होती है।
  • मोल्डेड कप के साथ सिंगल-लेयर ब्रा को ख़रीदने  से बचें क्योंकि ये ब्रा अलग-अलग साइज़ के होते हैं, और यदि आपके स्तन इस तरह के नहीं हैं, तो वे आपको फिट नहीं होंगे।
  • अपने ब्रेस्ट को पूरी तरह से कवर करने और उन्हें सपोर्ट देने के लिए एक अंडरवायर्ड सॉफ्ट-कप ब्रा को चुने।
  • नरम कप वाली ब्रा ब्रेस्ट के शेप को परफेक्ट बनाते है और उन्हें आकर में छोटा दर्शाते है (सैगी ब्रेस्ट की तुलना में )। आप हमेशा सॉफ्ट , निर्बाध कप ब्रा को भी चुन सकतें है।
  • हमेशा ऐसी ब्रा का चुनाव करें जिनके साइड सपोर्ट अच्छे हो , जो कि कप के अंदर और ऊपरी  किनारों पर अस्तर के कपड़े द्वारा दी जाती है।

प्रो टिप:

सहायक ब्रा पहनने के अलावा, अपने स्तनों की शिथिलता(ब्रेस्ट सैगिंग )को रोकने के लिए सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है क्लोविया बोटानिका ब्रेस्ट फ़ेरमिंग ऑयल (Clovia Botaniqa Breast Firming Oil) से अपने ब्रेस्ट की मालिश करना।  जी हां, आपने इसे सही पढ़ा; आप एक अच्छे ब्रेस्ट  फर्मिंग तेल के माध्यम से भी ब्रेस्ट की शिथिलता को रोक सकते हैं। एक प्राकृतिक ब्रेस्ट फर्मिंग तेल का नियमित रूप से उपयोग आपके ब्रेस्ट को मजबूती प्रदान करता है और उनकी स्किन टाइट करता है। यह  लंबे समय के लिए एक प्रभावी समाधान है।

Ranita Mukherjee

Ranita Mukherjee

Content Writer at Clovia
Ranita Mukherjee holds a degree in Engineering but the passion for writing encouraged her to take shelter in the world of words. A chocolate lover and a movie buff, she is presently pursuing a career in writing. When not blogging, she can be found making sketches and paintings and often tries her hand at cooking.
Ranita Mukherjee

BraPantiesNightwearClothing

CLOVIA
© 2020 Clovia.com. All Rights Reserved.