Magazine » Hindi » सामान्य ब्रा की तुलना में स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से होने वाले लाभ

सामान्य ब्रा की तुलना में स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से होने वाले लाभ

Sports-Bra-vs-Regular-Bra

हर महिला चाहती है कि वो स्लिम और ट्रिम दिखे जिस कारण वो अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न विकल्प तलाशती रहती हैं। बहुत सी महिलायें तो जिम में वर्कआउट करना पसंद करती है। हम सभी जानते हैं कि वर्कआउट के दौरान आरामदायक कपड़े पहनना कितना जरूरी होता है। बहुत सी महिलायें वर्कआउट के दौरान नार्मल ब्रा पहनती है जो कि उनके लिए बिल्कुल भी सही विकल्प नहीं है। यदि आप भी ऐसा करती हैं तो आज से ही आप सामान्य ब्रा की जगह स्पोर्ट्स ब्रा पहनना शुरू कर दीजिए ताकि आपके स्तनों में ज्यादा खिंचाव न हो और आप आराम से वर्कआउट कर सके। स्पोर्ट्स ब्रा और सामान्य ब्रा दोनों ही ऐसे होने चाहिए जो आपको शानदार फिट और आराम करे। 

स्पोर्ट्स ब्रा बनाम सामान्य ब्रा:

  • उद्देश्य: स्पोर्ट्स ब्रा और सामान्य ब्रा में सबसे महत्वपूर्ण अंतर है ब्रा पहनने का उद्देश्य। यदि आप ब्रा रोजमर्रा की जीवनशैली के लिए लेना चाहती है तो आपको सामान्य ब्रा खरीदनी चाहिए। यदि आप जॉगिंग, योग या किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि के लिए ब्रा खरीदना चाहती हैं तो आपको स्पोर्ट्स ब्रा को वरीयता देनी चाहिए। सामान्य ब्रा शरीरिक गतिविधि के दौरान आपके ब्रेस्ट को उतना सपोर्ट नहीं कर सकती जितना एक स्पोर्ट ब्रा करती है।
  • गुणवत्ता: गुणवत्ता के दृष्टिकोण से स्पोर्ट ब्रा सामान्य ब्रा की अपेक्षा ज्यादा अच्छी होती है। स्पोर्ट्स ब्रा में पॉलियामाइड, कॉटन स्पैन्डेक्स, पॉलिएस्टर आदि सामग्रियों का उपयोग किया जाता है जो ब्रेस्ट के आकार को बनाए रखने में मदद करती है, और साथ ही आपको पसीने से मुक्त रखती है। जबकि सामान्य ब्रा आपको पसीने से नहीं बचा सकती और बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं।

स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के लाभ:

  1. स्पोर्ट्स ब्रा है एक बेहतर विकल्प: ऐसा नहीं है कि आप जब जिम जाएं या व्यायाम करें सिर्फ तभी स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। आप इन्हें अपनी रोजमर्रा कार्य के दौरान भी पहन सकती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा आरामदायक और त्वचा के अनुकूल होते हैं। ये आपकी त्वचा पर कोई निशान नहीं छोड़ते हैं और आपको खुजली जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिल जाती है।
  2. व्यायाम के दौरान दे ब्रेस्ट को सपोर्ट: यदि आप व्यायाम करती है या जिम में वर्कआउट करती हैं तो इस दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनना आपके लिए अच्छा होगा। ब्रेस्ट को सही शेप देने में स्पोर्ट्स ब्रा बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बहुत तेज गति से व्यायाम करने के कारण ब्रेस्ट में खिंचाव पैदा होता है जिस कारण आपको ब्रेस्ट सैगिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। स्पोर्ट्स ब्रा आपके ब्रेस्ट को न केवल सपोर्ट करती है बल्कि आप हर तरह के शारीरिक व्यायाम बिना किसी परेशानी के कर सकती हैं। तो अगली बार से जब भी व्यायाम करें स्पोर्ट्स ब्रा को जरूर पहने। आप चाहे तो स्पोर्ट्स ब्रा ऑनलाइन खरीद सकती हैं। 
  3. पसीने और शरीर के तापमान को करे नियंत्रित: स्पोर्ट्स ब्रा शरीर से पसीना सोख लेता है और साथ ही आपकी त्वचा में हवा के प्रवाह को बढ़ाती हैं, जिससे व्यायाम के दौरान ज्यादा गर्मी का अनुभव नहीं होता हैं। इसलिए व्यायाम के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से बिना गर्मी महसूस किए आप ज्यादा देर तक व्यायाम कर सकती हैं। 
  4. ब्रेस्ट के दर्द से दिलाए राहत: कभी -कभी अधिक शारीरिक गतिविधि करने या फिर हेवी वर्कआउट करने से ब्रेस्ट में  दर्द होने लगता है किंतु स्पोर्ट्स ब्रा आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट करता है जिसके कारण ब्रेस्ट में कम दर्द होता है। स्पोर्ट्स ब्रा की  बनावट इस तरह होती है कि आप कोई भी गतिविधि करें आपके ब्रेस्ट पर कोई असर नहीं पड़ता। तो बिना देर किए आप स्पोर्ट्स ब्रा को अपने व्यायाम का हिस्सा बनाए और दर्द की समस्या से बचें। 
  5. स्टोरेज के लिए जगह: कुछ स्पोर्ट्स ब्रा को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि इसमें आप अपने चाबियां और अन्य छोटी चीजों को सुरक्षित रूप से रख सकती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा न सिर्फ महिला एथलीटों के बीच लोकप्रिय है बल्कि इसकी ब्रा की डिज़ाइन चीजों को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए सहायक है। अब आपको दौड़ने या वर्कआउट करते समय अपनी चीजों के खो जाने की चिंता नहीं करनी होगी।
  6. चोट या कॉस्मेटिक सर्जरी के बाद पहना जा सकता है: यदि आपने अपने ब्रेस्ट की कॉस्मेटिक सर्जरी कराई है या फिर आपको कोई चोट आई है तो आपको स्पोर्ट्स ब्रा को जरूर पहनना चाहिए। क्योंकि इस स्थिति में यह आपके लिए सबसे सुरक्षित पहनावा है जो आपकी हीलिंग प्रक्रिया में भी मदद करेगा।
  7. आउट-वियर के रूप में भी पहना जा सकता है: स्पोर्ट्स ब्रा का चलन इतना तेजी से बढ़ रहा है कि आप इसे अपने दैनिक उपयोग के लिए आउट-वियर  के रूप में उपयोग कर सकते हैं। स्पोर्ट्स ब्रा बहुत ही कंफर्टेबल होती हैं और इसे पहनने के बाद आप बहुत रिलैक्स फील करेंगी। आपको विभिन्न आकार, डिज़ाइन और रंगों की स्पोर्ट्स ब्रा ऑनलाइन मिल जाएगी। आप चाहे तो इन्हें टॉप के रूप में पहन सकती हैं या किसी अन्य आउटवियर के साथ भी स्टाइल कर सकती हैं। आजकल बहुत सी बॉलीवुड एक्ट्रेस भी जिम के बाहर स्पोर्ट्स ब्रा को पहने हुए स्पॉट की जाती है।
  8. बुरे लोगों की बुरी नजर से बचाए: क्या कभी आपने महसूस किया है कि व्यायाम करते समय जब आपके ब्रेस्ट में बॉउन्स होता है तो कुछ गंदे लोग आपके स्तनों को घूर रहे हैं जिसके कारण आपको बार बार शर्मिंदगी महसूस होती है, तो यह समय है स्पोर्ट्स ब्रा पर स्विच करने का। यह ब्रा ट्रेडमिल पर दौड़ते या किसी अन्य प्रकार के व्यायाम करते समय आपके ब्रेस्ट को बॉउन्स होने से बचाएगा। 
  9. कमर दर्द को कम करे: यदि आप स्पोर्ट्स या अन्य शारीरिक गतिविधियों में अक्सर हिस्सा लिया करती हैं तो स्पोर्ट्स ब्रा आपके लिए लाभदायक तो है ही इसके अलावा अगर आपके ब्रेस्ट का साइज बड़ा है तो हो सकता है कि आपको पीठ दर्द या कमर दर्द की समस्या से भी जूझना पड़ता हो। ऐसे में स्पोर्ट्स ब्रा आपकी इन परेशानियों को दूर करने में मदद करती हैं।
  10. ब्लड सर्क्युलेशन सही रखे: आपको बता दूँ कि रेगुलर ब्रा में मौजूद हुक और इलास्टिक से ब्लड सर्क्युलेशन सही नहीं रहता है, जिसके कारण आपको सेहत से संबंधित अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में स्पोर्ट्स ब्रा से अच्छा विकल्प और कोई हो नहीं सकता। स्पोर्ट्स ब्रा को पहनने से आपका रक्त-संचरण सही रहेगा।

Avatar
Avatar

Latest posts by Editorial Desk (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.