Magazine » Hindi » जानिए क्यों होती है मुहांसों की समस्या और क्या है इसके समाधान?

जानिए क्यों होती है मुहांसों की समस्या और क्या है इसके समाधान?

क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर मुंहासे क्यों निकलते हैं? शरीर में ऐसे कौन से परिवर्तन होते हैं जिस वजह से यह दर्दनाक दाने निकलते हैं जिन्हें मुहांसों के नाम से जाना जाता है? आज हम आपको बताएंगे मुंहासे होने के कारण और उनके घरेलू उपचार के बारे में।

मुंहासे तब निकलते हैं जब हमारी त्वचा से निकलने वाले आयल का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। जिसके कारण यह स्किन सेल्स ब्लॉक हो जाती है और आयल बाहर नहीं निकल पाता, वही ब्लॉक हो जाता है। लोगों में ऐसी गलत धारणाएं हैं कि जवानी के दिनों में ही लड़के और लड़कियों में मुंहासे निकलते हैं और बुढ़ापे में नहीं। मुहासा  त्वचा से संबंधित ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र में व्यक्ति को परेशान कर सकती है। ऑयली स्किन वाले लोगों को यह समस्या ज्यादा परेशान करती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन कारण से मुंहासे निकलते हैं-

मुहांसे के कारण

मुहांसे निकलना त्वचा का वह विकार है, जो हमारी स्किन के भीतर बनने वाली तेल ग्रंथियों और हेयर फॉलिकल्स में सूजन आने के कारण होता है। तेल के स्किन कोशिकाओं में जमा होने की वजह से हेयर फॉलिकल्स में जो बैक्टीरिया होते हैं वह पोर्स को बंद करते हैं जिसके परिणाम स्वरूप सूजन आ जाती है और मुंहासे निकलते हैं। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आमतौर पर मुंहासों की समस्या तब उत्पन्न होती है जब शरीर में एंड्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ता है। एंड्रोजन हार्मोन बढ़ने के कारण तेल ग्रंथियों का आकार बढ़ता है और तेल का उत्पादन भी बढ़ जाता है हमारी स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया इस तेल को एपिसोड कर लेते हैं और स्किन में इरिटेशन होने लगती है जिसके कारण हमारे रोम छिद्र ब्लॉक हो जाते हैं और मुंहासे निकल आते हैं।

अन्य कारण

मुंहासे निकलने के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख कारण यहां बताए गए हैं-

मुहांसे की समस्या अनुवांशिक हो सकती है

मुंहासे अनुवांशिक कारणों से भी निकल सकते हैं अगर आपके घर में माता-पिता में से किसी के भी मुंहासों की समस्या रही हो तो 12 से 18 वर्ष की उम्र में आपके भी मुंहासे निकलने के चांसेस बढ़ जाएंगे। इन मुहांसों को इलाज की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि यह समय के साथ अपने आप ही ठीक हो जाते हैं।

बैक्टीरियल इनफेक्शन

यदि फेस पर मुंहासे निकल रहे हैं तो इसका प्रमुख कारण बैक्टीरियल इनफेक्शन भी हो सकता है जिसकी वजह से फेस पर लाल रंग के दर्दनाक दाने उभरते हैं।

प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण

जो लोग घर से बाहर ज्यादातर रहते हैं उनके चेहरे पर प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से गंदगी जमा हो जाती है जिससे कील मुंहासे उत्पन्न होने लगते हैं।

इसके अलावा मुंहासे प्रेगनेंसी, गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के कारण भी हो सकते हैं।

मुंहासे से बचाव और उसका समाधान

हार्मोन परिवर्तन की वजह से मुंहासे को रोकना थोड़ा मुश्किल है लेकिन मुंहासे होने की संभावनाओं को कुछ हद तक कम किया जा सकता है नीचे दिए गए उपायों के द्वारा-

  • अपने फेस को रोजाना माइल्ड फेस वॉश या फेस क्लींजर से साफ करें और गर्म पानी से धोएं।
  • चेहरे पर नियमित रूप से moisturizer लगाएं।
  • अपने हाथों से अपने चेहरे को बार-बार न छुएं क्योंकि हाथों से बैक्टीरिया चेहरे पर ट्रांसफर हो सकते हैं।
  • अगर आप मेकअप करते हैं तो आपको ऐसे प्रोडक्ट लेने चाहिए जो नॉन-कॉमेडोजेनिक के लेबल वाले हो जिससे आपके रोम छिद्र बंद ना हो सके।
  • यह भी ध्यान रखें कि सोने से पहले आप अपने मेकअप को जरूर हटा लें।
  • चेहरे पर अच्छी कम्पनी के फेस सीरम का प्रयोग करें।

मुहांसे का घरेलू इलाज

मुहांसे का समाधान कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर किया जा सकता है, आइए जानते हैं इनके बारे में —

करे गुलाब जल का प्रयोग

गुलाब जल में नींबू का रस ग्लिसरीन और खीरे का जूस मिलाएं और एक कांच की बोतल में भरकर रख लें रोज रात में चेहरे को पानी से धोने के बाद यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सुबह सादे पानी से अपना चेहरा धो लें। 1 से 2 हफ्ते तक लगातार इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे और चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

दालचीनी का मास्क

शहद और दालचीनी के पाउडर को मिक्स कर कर पेस्ट बना लें और यह पेस्ट मुहांसों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें सुबह उठकर ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क आपके रोम छिद्र को खोलने में मदद करेगा और मुहांसे की समस्या से निजात दिलाएगा।

करें नीम का इस्तेमाल

नीम के पत्ते के साथ हल्दी और चंदन पाउडर मिलाकर पीस लें और इस फेस मास्क को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाएं फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें ऐसा करने से मुंहासे की समस्या खत्म हो जाती है।

अगर मुंहासे किसी भी तरह के घरेलू उपाय से खत्म नहीं हो पा रहे हैं और अधिक संख्या में निकल रहे हैं तो हमारी यही सलाह है कि कृपया आप किसी स्किन स्पेशलिस्ट को दिखा ले। 

Avatar
Avatar

Latest posts by Editorial Desk (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.