Magazine » Hindi » फेस सीरम क्या है? जानिए कौन सा इंग्रेडिएंट बना सकता है आपकी त्वचा बेहतर

फेस सीरम क्या है? जानिए कौन सा इंग्रेडिएंट बना सकता है आपकी त्वचा बेहतर

अपनी स्किन की केयर करना बहुत जरूरी होता है, प्रॉपर स्किन केयर से ही हमारी त्वचा लंबे समय तक जवाँ बनी रहती है। हर महिला को एक डेली स्किन केयर रूटीन को फॉलो भी करना चाहिए। साधारणतः महिलायें अप डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं क्लींजिंग, टोनिंग और स्किन मॉइश्चराइसिंग। लेकिन क्या आप जानती हैं कि स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है फेस सीरम। लेकिन बहुत से लोग इसे इस्तेमाल नहीं करते और वही बहुत से लोगों ने इसका नाम तक नहीं सुना होगा। फेस सीरम क्या है और स्किन के लिए फेस सीरम फायदे क्या है? आज हम आपको बताएंगे इस आर्टिकल में-

 क्या है फेस सीरम?

सीरम लगाने के फायदे ये हैं कि यह त्वचा का ख्याल रखने वाला एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसमें बहुत ही पावरफुल इंग्रीडिएंट्स पाए जाते हैं। फेस सीरम छोटे- छोटे मॉलिक्यूल्स द्वारा  बना होता है, इसके साथ ही इसमें हाई पेनिट्रेशन का पावर भी होता है और फेस सीरम डिलीवर करता है एक्टिव इंग्रेडिएंट्स के हाई कॉन्सेंट्रेशन को। ये एक लाइट वेट मॉइश्चराइजर के जैसे होता है, लेकिन क्वालिटी में मॉइश्चराइजर से बहुत  बेहतर होता है।  फेस सीरम को डायरेक्ट स्किन पर लगा सकते है। फेस सीरम को जब स्किन पर लगाया जाता है तो स्किन में गलो बढ़ जाता है। हमेशा फेस सीरम फेस पर अप्लाइ करने से पहले स्किन को साफ करने के लिए क्लींजिंग का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है और फेस सीरम लगाने बाद स्किन को मॉइश्चराइज़ करना। फेस सीरम वॉटर बेस्ड होता है जिस कारण यह बहुत जल्दी ही स्किन में एब्सॉर्ब  हो जाता है, स्किन को देता है अंदर से नमी।

किस तरह का सीरम लेना होगा बेस्ट?

घर में रहने वाले लोगो और बाहर काम करने वाले लोगों के लिए अलग-अलग तरह की स्किन सीरम आते हैं। सीरम के लिए हर स्किन अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया देती है। मार्केट में बहुत से फेस सीरम मौजूद हैं, उनमें से अधिकतर लोग रेग्युलर स्किन सीरम का उपयोग करते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है या फिर आपको कोई स्किन रिलेटेड इशू है तो आप इसे ध्यान में रखते हुए सीरम का चुनाव कर सकती हैं। ऐसा सीरम लें  जो आपकी त्वचा को गहराई से रिपेयर कर सके। अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा में कोलाजन और इलास्टिन बॉन्ड न खराब हो तो ऐसे सीरम का चुनाव करें जिनमें पेप्टाइड्स, रेटिनॉल, या ऐंटिऑक्सिडेंट्स मौजूद हों।

प्राकृतिक चीजों से बने सीरम ज्यादा अच्छे रहते हैं, इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में नमी बनाए रखते हैं। सीरम जो पोषक तत्वों से भरपूर होते है, ऐसे सीरम त्वचा की समपूर्ण देखभाल करते हैं और  स्किन को अच्छी तरह से नरिश करते हैं।

हमेशा सीरम लेते समय स्किन टेस्ट कर ले, ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें मौजूद इन्ग्रेडिएंट्स शक्तिशाली हो सकते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं । सीरम के साथ सेंसीटिव स्किन वाले लोग मॉइश्चराइजर का अच्छी मात्रा  में उपयोग करें तो अच्छा रहेगा।  सीरम खरीदते समय इसमें इस्तेमाल किए गए इनग्रेडिएंट्स पर फोकस करें न कि इसकी कीमत पर। हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार ही फेस सीरम का चुनाव करें:

  • तैलीय या एक्ने प्रोन त्वचा: जिनकी स्किन ऑइली या एक्ने प्रोन होती है उन्हें सैलिसिलिक एसिड और रेटिनॉल युक्त सीरम का चुनाव करना चाहिए। सीरम में मौजूद सैलिसिलिक एसिड पिंपल से बचाता है और  रेटिनॉल में एंटी-एजिंग और एंटी रिंकल गुणों से भरपूर होता है जिससे झुर्रिया कम पड़ती हैं।
  • शुष्क त्वचा के लिए फेस सीरम: अगर त्वचा शुष्क है तो हायलूरॉनिक एसिड युक्त, हाइड्रेटिंग सीरम का चुनाव करना चाहिए। यह सीरम स्किन एजिंग के लिए बेनीफिशियल होता है।

फेस सीरम के फायदे:

सीरम बहुत प्रकार के होते हैं, इसी तरह इनक फायदे भी अलग अलग होते हैं-

चेहरे पर  ग्लो लाए:

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ऐसा फेस सीरम लगाए जो विटामिन सी युक्त हो, क्योंकि विटामिन सी फेशियल स्किन के लिए बहुत बेनीफिशियल होता है। इस तरह के फेस सीरम को लगाने से फेस की स्किन टाइट होती है और चेहरे पर ग्लो बढ़ता है।

स्किन करे रिपेयर:

फेस सीरम लगाने से स्किन रिपयेर होती है, कुछ ब्यूटी एक्सर्ट का मानना है कि कुछ फेस सीरम में विटामिन बी3 होता है जो ऑइली स्किन वालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। 

मुहांसों को दूर करे:

चेहरे पर मुहांसों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो रेटिनोल युक्त फेस सीरम का उपयोग करें। यह एंटी-एजिंग फेस सीरम होता है। इस लगाने से फाइन लाइन्स भी ठीक हो जाती  हैं। इस तरह का फेस सीरम खुले पोर्स बंद कर देता है। इसमें मौजूद विटामिन ए स्किन को टाइट रखता है।

सीरम लगाने का तरीका:

फेस सीरम इफेक्टिव तरीके तभी काम करता है जब इसे सही तरीके से लगाया जाए, ये रहा फेस सीरम लगाने का तरीका:

  • सबसे पहले अपने फेस को फेस वाश से धो लें।
  • यदि आपका फेस सीरम पतला है तो उसकी एक या दो बूंद हथेलियों पर लेंकर एक साइड के गाल पर लगाना शुरू करें, फिर दूसरे गाल पर लगाएं और इसी तरीके से पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • गाढ़े सीरम की कुछ बूंदे हथेलियों पर लेंकर चेहरे पर लगाएं।
  • सीरम लगाते वक्त हल्के हाथ से टैप करें, ज्यादा न रगड़ें, ऐसा करने से फेस सीरम स्किन में बहुत अच्छी तरह से अब्सॉर्ब हो जाएगा।

Avatar
Avatar

Latest posts by Editorial Desk (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.