Magazine » Hindi » क्या है फेसवॉश का सही इस्तेमाल? जानिए आपकी त्वचा के लिए कौन सा फेस वाश रहेगा बेहतर?

क्या है फेसवॉश का सही इस्तेमाल? जानिए आपकी त्वचा के लिए कौन सा फेस वाश रहेगा बेहतर?

हमारा चेहरा देखकर ही लोग  हमारी खूबसूरती का अंदाजा लगाते हैं। चेहरा हमारी कम्पलीट पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बताता है। आप ये कह सकते हैं कि पूरी बॉडी में हमारा फेस ही सबसे महत्वपूर्ण होता है, बाकी सारी स्टाइलिंग इसके बाद ही आती हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि सभी को चेहरा साफ करने का सही तरीका पता हो, जिससे ये और भी आकर्षक लगे।

स्किन केयर रूटीन की बात करें तो फेसवॉश करना सबसे पहला और बेसिक स्टेप है। हालांकि, ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेस को क्लीन करने के लिए चेहरा साफ करने वाला फेसवॉश का उपयोग करना चाहिए। ब्यूटी एक्स्पर्ट्स के अनुसार साबुन में पाये जाने वाले केमिकल चेहरे को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए किसी अच्छी कंपनी का फेसवॉश इस्तेमाल करना बेहतर है। फेसवॉश  को हमेशा अपनी स्किन के अनुसार ही खरीदना चाहिए और इसका उपयोग सही तरीके से करना चाहिए।  सही फेसवॉश  का चुनाव कैसे करना चाहिए और चेहरा साफ करने का सही तरीका क्या है?

इस तरह से करें सही फेसवॉश  का चुनाव:

  • फेसवॉश  का चुनाव करते समय हमेशा अपनी स्किन का ध्यान रखें, आपकी फेस के मॉइस्चर के अनुसार ही चुनाव करें फेसवॉश  का। नमी वाली स्किन और रूखी स्किन दोनों के लिए अलग अलग फेस वाश आते है, इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आपकी स्किन किस तरह की है इसका ध्यान आपको रखना चाहिए जब आप फेसवॉश  खरीदें। 
  • अगर आपकी सूखी त्वचा है तो आपको ऐसे फेसवॉश  का चुनाव करना चाहिए जो पेट्रोलियम जैली, लैनोलिन और मिनरल ऑयल युक्त हो। 
  • जो लोग ज्यादातर समय  बाहर बिताते हैं, उनकी त्वचा  डस्ट और पल्यूशन के कारण पैची हो जाती है। उनके लिए माइल्ड फेसवॉश ज्यादा अच्छा होता है।
  • ऑइली स्किन वालों को सैलिसिलिक एसिड युक्त फेसवॉश  का यूज करना चाहिए। ऑइली स्किन वालों को ऐक्ने की समस्या ज्यादा होती है, इसके लिए Clovia का Anti-Acne फेस वाश का इस्तेमाल करें। इस फेस वाश के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं क्योंकि इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुण एक्ने की समस्या का बेहतर इलाज करते हैं। 
  • ऐसे फेसवॉश  का चुनाव करें जिसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल ज्यादा किया गया हो। ज्यादा केमिकल युक्त फेस वाश चेहरे पर बुरा प्रभाव डालते हैं। 

फेसवॉश के समय ध्यान दें इन जरूरी बातों पर:

फेसवॉश  करना हमारा डेली रुटीन है, लेकिन इस पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। फेसवॉश  एक normal दिखने वाला काम है लेकिन इसमें भी बहुत से लोग छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हे स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में:

चेहरा साफ करने से पहले साफ कर लें अपने हाथ;

चेहरे पर कभी भी गंदे हाथ न लगाएं, जब भी फेस वाश करें उससे पहले अपने हाथों को साफ कर लें। ऐसा करने से आपके हाथों की गंदगी और बैक्टीरिया आपके चेहरे पर नहीं लगेंगे। 

फेस वाश से पहले मेकअप रिमुव करें:

फेसवॉश  से पहले जो लोग अपना मेकअप रिमुव नहीं करते उनका कॉम्प्लेक्शन डार्क हो सकता है और स्किन में कई तरह की परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं। 

मॉइश्चराइजर का करें यूज:

जितनी बार भी अपने चेहरे को धोएं उसके बाद एक अच्छे मॉइश्चराइजर को जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपकी  त्वचा में नमी हमेशा बनी रहेगी। 

फेसवॉश  करने का सही तरीका :

चेहरे की सफाई करने के लिए केवल पानी और फेसवॉश से मुंह धो लेना ही काफ़ी नहीं है। फेसवॉश  करने के कुछ नियम होते हैं जिनका ध्यान आपको ज़रूर रखना चाहिए –

  • चेहरे को धोने के लिए  हमेशा ठंडा या हल्का गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें न कि गर्म पानी का।  
  • मुंह धोने का फेसवॉश दिन में दो बार जरूर चेहरे पर अप्लाइ करें। अगर आप बाहर से आई हैं तो तुरंत सबसे पहले चेहरे को साफ़ करें।
  • फेसवॉश लगाते समय चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए, न कि तेज हाथों से चेहरे पर दबाव डालते हुए। हल्के हाथो से फेसवॉश द्वार चेहरे की मसाज करने से सारी गंदगी निकल जाती है और चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।
  • अगर आपने मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल किया है तो सीधे फेसवॉश  को अपने चेहरे पर न लगाएं, पहले पानी से चेहरा साफ करें फिर फेसवॉश  अप्लाइ करें। 
  • चेहरे को साफ करने के बाद एक साफ टॉवल से अपने फेस को थपथपाते हुए सुखाएं। तौलिए से चेहरा ज़ोर-ज़ोर से रगड़कर पोंछने से त्वचा पर झुर्रियां जल्दी आती है। हमेशा ध्यान रखें अपना तौलिया अलग रखे, किसी दूसरे के टॉवल से अपने चेहरे को न सुखाएं ।
  • फेस को सुखाने के बाद हमेशा पहले स्किन टोनर और उसके बाद अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपके स्किन पोर्स टाइट रहेंगे और आपकि स्किन ढीली नहीं पड़ेगी। 
  • जिन लोग की स्किन सेंसटिव है वो फेसवॉश का चुनाव करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट की सलाह लें उसके बाद ही फेसवॉश  का चुनाव करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा सही रहेगी कोई रिएक्शन का डर नहीं रहेगा। 

अंत में हर महिला को समझना चाहिए कि चेहरे की हिफाजत करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि पूरी पर्सनालिटी डिपेंड करती है फेस पर। अगर आप इन सब बातों का रखेंगी ख्याल तो आपका फेस रहेगा फ्लॉलेस और दमकता हुआ।

Avatar
Avatar

Latest posts by Editorial Desk (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.