Magazine » Hindi » प्रेगनेंसी के दौरान कौन सी ब्रा पहननी चाहिए – यहा पाईये प्रेग्नेंसी ब्रा चुनने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान कौन सी ब्रा पहननी चाहिए – यहा पाईये प्रेग्नेंसी ब्रा चुनने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

गर्भावस्था हर स्त्री के लिए एक सुखद अनुभव होता है। प्रेगनेंसी के समय महिलाओं के शरीर में विभिन्न प्रकार के बदलाव होते हैं जिससे गर्भवती स्त्री को अपने रहन-सहन और खान-पान को भी बदलना पड़ता है। एक महिला को गर्भावस्था के दौरान अपना बहुत ख्याल रखना पड़ता हैं।पुराने समय में प्रेगनेंसी का पूरा समय महिलाओं के साधारण से कपड़ों में बिताना पड़ता था लेकिन अब समय बदल चुका है। फैशन के इस दौर में आजकल प्रेगनेंसी के दौरान प्रत्येक महिला कपड़ों का चुनाव सोच समझकर करती है फिर चाहे बात आउटफिट्स की हो या फिर इनर वियर की। जिस प्रकार प्रेग्नेंसी को स्टाइलिश बनाने के लिए बाजार में बहुत से ट्रेंडी मैटरनिटी आउटफिट्स उपलब्ध हैं उसी तरह से प्रेग्नेंसी के समय के लिए बहुत से स्पेशल मैटरनिटी ब्रा भी मार्केट में उपलब्ध हैं जिन्हें गर्भवती और ब्रेस्ट फ़ीड कराने वाली महिलाओं के लिए खासतौर पर तैयार किया जाता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला को किस तरह की ब्रा पहननी चाहिए और प्रेग्‍नेंसी के लिए ब्रा का चुनाव कैसे करना चाहिए। 

क्या मानना है एक्स्पर्ट्स और गायनोक्लोजिस्ट का?

एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं जिनकों ध्यान में रखते हुए रेगुलर ब्रा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  

वही बहुत से गायनोक्लोजिस्ट का मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रा का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए, और यदि आप इस दौरान ब्रा पहनना चाहती हैं तो खासतौर पर प्रेगनेंसी के लिए तैयार की गई ब्रा पहने जैसे कि नर्सिंग ब्रा

कैसी होनी चाहिए प्रेग्नेंसी के लिए ब्रा?

प्रेगनेंसी ब्रा सॉफ्ट और कॉटन फैब्रिक की होनी चाहिए। हम सब जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान वेट भी बढ़ता है इसलिए प्रेगनेंसी के लिए ब्रा ऐसी होनी चाहिए जो पूरी तरह से फिट आए। गर्भावस्था के दौरान टाइट ब्रा न पहनने आपको अनकम्फर्टबल फ़ील होगा। 

गर्भावस्था के दौरान ब्रा का चुनाव करते समय इन बातों का ध्यान रखें:

बहुत से विशेषज्ञों का मानना है कि यदि आप गर्भवती है तो इस दौरान ब्रा पहनना छोड़े नहीं है, क्योंकि डिलीवरी के बाद आपके ब्रेस्ट ढीले पड़ जाएंगे। इसलिए विशेषकर प्रेगनेंसी के लिए डिजाइन की गई ब्रा ही पहनें। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो प्रेग्नेंसी के लिए ब्रा की शॉपिंग करते समय ये बातें ध्यान रखें-

ब्रा की फिटिंग अच्छी हो:

प्रेगनेंसी के दौरान ऐसी ब्रा पहननी चाहिए जो अच्छी तरह से फिट हो। क्योंकि इस तरह की ब्रा में आप कंफर्टेबल रहेंगी। ब्रा न ज्यादा ढीली हो और न ज्‍यादा टाइट। ऐसी ब्रा को चुने जो आपके ब्रेस्ट को सही तरह से सपोर्ट दे। ब्रा जिनकी फिटिंग अच्छी होती है वो प्रेगनेंसी के दौरान आपके ब्रेस्ट के शेप को खराब होने से बचा सकती है और आपको ब्रेस्ट सैगिंग जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

ब्रा वही चुने जिसमें एडजस्टेबल स्ट्रेप्स हो: 

प्रेगनेंसी एक ऐसा समय है जिसमें हर तिमाही में ब्रेस्ट का साइज बढ़ता है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो ब्रा खरीदते समय ध्यान रखें कि ब्रा के स्ट्रेप्स एडजस्टेबल होने चाहिए। यह आपके लिए न सिर्फ आरामदायक रहेंगे बल्कि आपको जल्दी जल्दी ब्रा बदलनी भी नहीं पड़ेगी।

हुक की पोजीशन कैसी हो?

प्रेगनेंसी के दौरान ब्रा की शॉपिंग करते वक्त सबसे पहले आपको अपने कम्फर्ट का ध्यान रखना है। इसी के चलते जब भी ब्रा खरीदे तो उसमें लगे हुक की पोजीशन चेक कर लें वो सही है या नहीं। ध्यान रहे ब्रा के हुक पीठ के ऊपरी हिस्से की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि उन्हे खोलने में आपको परेशानी हो सकती है।

वायर्ड ब्रा को कहें ‘ना’:

अपनी डिजाइन और फैशनेबल लुक के कारण वायर्ड ब्रा ज्‍यादा आकर्षक और सेक्सी दिखती हैं, लेकिन गर्भावस्था में वायर्ड ब्रा को नहीं पहनना चाहिए। वायर्ड ब्रा शरीर के एक्यूट और रीफ्लैक्स प्वाइंट पर प्रेशर बनाती है, जिससे प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिवर, ब्लैडर आदि में समस्या उत्पन्न हो सकती है।

हमेशा ऐसी ब्रा लें जो स्ट्रेचेबल हो: 

आजकल मार्केट में प्रेगनेंसी के लिए विभिन्न तरह की ब्रा उपलब्ध हैं लेकिन जब आप ब्रा के फैब्रिक का चुनाव करें तो हमेशा स्ट्रेचेबल फैब्रिक को ही वरीयता दें। इस तरह की ब्रा आपके बढ़ते स्तनों को सपोर्ट प्रदान करती हैं और स्ट्रेचेबल होने के कारण आपके ब्रेस्ट को दबाव नहीं झेलना पड़ता। 

ब्रा का कप साइज देख लें:

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर के हार्मोन में विभिन्न प्रकार के बदलाव होते है। जिसके कारण प्रेगनेंसी के दूसरे महीने में ब्रेस्ट सूजन आ सकती है। ऐसे में  बड़े कप वाली ब्रा आपके लिए आरामदायक रहेगी और आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट देगी। 

कौनकौन सी ब्रा गर्भावस्था के लिए बेस्ट है?

स्पोर्ट्स ब्रा

स्पोर्ट्स ब्रा सबसे ज्यादा कंफर्टेबल मानी जाती हैं और जब बात प्रेगनेंसी की हो तो इनसे ज्यादा कंफर्टेबल और कोई ब्रा हो ही नहीं सकती । स्पोर्ट ब्रा में कोई  स्ट्रिंग या वायर नहीं होता जिसके कारण आपके पेट या कमर पर दबाव नहीं पड़ता और प्रेगनेंसी में आप इन्हें पहनकर आराम महसूस करते हैं। स्पोर्ट ब्रा का फैब्रिक बहुत सॉफ्ट होता है जिस कारण ये बॉडी के अनुसार बहुत आसानी से एडजस्ट हो जाती हैं।

मैटरनिटी ब्रा

इस तरह की ब्रा की डिजाइनिंग ऐसी की जाती है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपके बढ़ते पेट और ब्रेस्ट को मैटरनिटी ब्रा बड़ी आसानी से एडजस्ट कर लेती हैं। इसमें चौड़ी स्ट्रेप लगी होती हैं जो  प्रेग्‍नेंसी के समय आपके ब्रेस्ट में होने वाले बदलावों के अनुसार एडजस्ट हो जाती है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तों मैटरनिटी ब्रा पहनने से न तो आपके शरीर में दर्द होगा और ना ही आपके पेट पर ज्यादा प्रेशर पड़ेगा। क्योंकि ये ब्रा विशेषकर मैटरनिटी के लिए तैयार की जाती हैं तो इनका इस्तेमाल आप प्रेग्नेंसी के दौरान और ब्रेस्टफीडिंग के समय कर सकती हैं।

नर्सिंग ब्रा

डिलीवरी के बाद इस्तेमाल नर्सिंग ब्रा का इस्तेमाल किया जाता हैं ये ब्रा बहुत ही कंफर्टेबल होती हैं। ये ब्रा डीटैचेबल स्ट्रेप्स के साथ आते हैं ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आप इन्हे हटा सकती हैं। नर्सिंग ब्रा बहुत सुविधाजनक होती हैं आपको अपने बच्चे को ब्रेस्ट फ़ीड कराते समय इन्हे खोलने की जरूरत नहीं होती आप बिना बिना खोले भी अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवा सकती हैं। ये ब्रा बहुत ही सॉफ्ट फैब्रिक की होती हैं। इनकी फिटिंग बहुत अच्छी होती है। डिलीवरी के बाद ये आपके ब्रेस्ट को लूज होने से बचाती हैं।

तो अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर अभी-अभी माँ बनी हैं , तो इन टिप्स को अपनाकर आप अपने लिए सही ब्रा का चुनाव आसानी से कर सकती हैं। प्रेगनेंसी के समय ब्रेस्ट की देखभाल करना बहुत जरूरी है और यदि आप सही ब्रा का चयन करते हैं तो आपको ब्रेस्ट से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।


Avatar
Avatar

Latest posts by Editorial Desk (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.