Magazine » Hindi » किन कारणों से बाल झड़ते हैं? गंजेपन को कैसे रोका जा सकता है?

किन कारणों से बाल झड़ते हैं? गंजेपन को कैसे रोका जा सकता है?

लंबे, काले, और घने बाल किसे नहीं पसंद होते! लेकिन आजकल के समय में यह एक सपना बनते जा रहे हैं। प्रदूषण, बढ़ती हुई उम्र, तनाव आदि के कारण बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा पाई जा रही है। बालों का झड़ना  आजकल काफी आम हो गया है। लोगों की खराब लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा पाई जाती है, इसके साथ-साथ कुछ अनुवांशिक कारणों की वजह भी बाल झड़ते हैं। आज हम आपको बाल झड़ने के कुछ प्रमुख कारणों के बारे में बताएंगे और साथ-साथ गंजेपन को कैसे रोका जा सकता है इसके उपायों को भी बताएंगे–

बाल झड़ने के कारण;

बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं इनमें से कुछ कारणों को हमने यहां बताया है–

बीमारी या सर्जरी के कारण बालों के झड़ने की समस्या। 

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा हो तो उसे बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है या फिर अगर किसी व्यक्ति की सर्जरी हुई है तो भी बालों  का झड़ना सामान्य है। 

हार्मोन में बदलाव;

कभी-कभी हार्मोन लेवल में आकस्मिक बदलाव होने के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या देखी जाती है यह समस्या अधिकतर स्टीनएजर्स में और बच्चों को जन्म देने के बाद महिलाओं में दिखाई पड़ती है. 

अन्य कारण:

कुछ अन्य कारणों से जैसे कि विटामिन ए के ओवरडोज से, फंगल इंफेक्शन से, मनोवैज्ञानिक तनाव से, कीमोथेरेपी के द्वारा, थायराइड होने से, स्टेरॉयड का रेगुलर सेवन करने से, भी बालों के झड़ने की समस्या देखी जा सकती है। बस आपको जरूरी है समय रहते सचेत होने की! जिससे कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकें। 

किसी बीमारी का संकेत;

जब शरीर में कोई समस्या पनपने लगती है तो हमारा शरीर किसी ना किसी तरह से संकेत देकर उस समस्या के बारे में हमें सचेत कराता है। कुछ बीमारियों जैसे कि थायराइड की समस्या, प्रोटीन, जिंक, बायोटीन की कमी के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। 

तो बालों के झड़ने के विभिन्न कारण हो सकते हैं अब हम आपको बताएंगे कि गंजेपन की समस्या से कैसे निजात पायी जा सकती हैं? 

कैसे छुटकारा पाएं गंजेपन से? 

बालों के झड़ने की समस्या से यानी कि गंजेपन के से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन कोई लाभ नहीं मिलता! आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो आपके बाल झड़ने की समस्या मे राहत दिला सकते हैं–

नारियल और नींबू के उपयोग से खत्म करें बालों के गंजेपन की समस्या

नींबू के रस में नारियल का तेल मिलाएं और उंगलियों की सहायता से अपने सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करें।  आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और गंजेपन की समस्या में भी काफी राहत मिलेगी। यह एक ऐसा बालों का तेल है जो ना सिर्फ बालों के झड़ने की समस्या में राहत दिलाता है बल्कि बालों को लंबा, घना और चमकदार भी बनाता है। 

बालों के गंजेपन की समस्या को दूर करें प्याज के रस से;

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो अपने बालों पर प्याज का रस लगाएं, क्योंकि इसमें सल्फर content मौजूद होता है जो सर के ब्लड सरकुलेशन में सुधार करता है, और बालों की अच्छी ग्रोथ करता है। साथ ही बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है। अगर आपको प्याज की स्मेल नहीं पसंद है तो आप Clovia Botaniqa Onion Seed Oil का इस्तेमाल कर सकते है | ये एक आयुर्वेदिक तेल है जो नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बना है और इसमें किसी प्रकार का कोई केमिकल नहीं है | 

हिना और मेथी पाउडर का मिश्रण बालों के लिए है वरदान;

हिना और मेथी पाउडर के मिश्रण को आप हेयर मास्क की तरह यूज कर सकती हैं।  पाउडर का पेस्ट बनाएं और अपने बालों के ऊपर लगा ले, जब यह पेस्ट सूख जाए तो सादे और साफ पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने से आप खुद ही देखेंगे कि आपके बाल झड़ना बंद हो गए हैं और उनमें नई ग्रोथ होने लगी है। 

बालों पर ज्यादा केमिकल का उपयोग करने से भी बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है। इसलिए जितना हो सके बालों के लिए नेचुरल चीजों का ही उपयोग करें क्योंकि इससे बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और बाल झड़ेंगे नहीं। अगर हो सके तो एंटी हेयर फॉल शैम्पू और एंटी हेयर फॉल कोंडियशनेर का इस्तेमाल कर सकते हैं | 

Avatar
Avatar

Latest posts by Editorial Desk (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.