Magazine » Lingerie 101 » ब्रा साइज चार्ट – अपने परफेक्ट ब्रा साइज का पता लगाएं

ब्रा साइज चार्ट – अपने परफेक्ट ब्रा साइज का पता लगाएं

क्या आप जानते हैं कि लगभग 80% महिलाएं गलत साइज़ की ब्रा पहनती हैं? इसलिए, यदि आपकी ब्रा की स्ट्रेप्स आपके कंधों में गड़ती(चुभती ) है और साथ ही ब्रा पहनने से आपके कंधों में या अंडरवायर्स की जगह चकत्ते (रैशेज़ ) पड़ जाते है, तो आप शायद उन 80% महिलाओं में से एक हैं। हर महिला अलग होती है और इसी तरह  उनके ब्रेस्ट भीं होते  हैं, यही कारण है कि सही ब्रा का आकार खोजना अनिवार्य है। यह न केवल आपकी सुंदरता को  को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि सही मुद्रा को दर्शाता है और पर्याप्त सपोर्ट देने के लिए महत्वपूर्ण है। तो, यह परफेक्ट समय है कि आप ब्रा का आकार दिए गए चार्ट के अनुसार ही चुने और अपने साइज़ के अनुसार ब्रा खरीदे।

ब्रा साइज़ चार्ट द्वारा ब्रा के साइज़ को नापने के लिए टिप्स : 

ब्रा साइज चार्ट में माप के बारे में समझने वाली पहली बात यह है कि आपको बैंड का आकार और कप का आकार अपने बूब्स के साइज़ के अनुसार सेलेक्ट करना होगा। इसका अनुमान लगाने के लिए आपको एक माप टेप(मीजरिंग टेप) की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि माप लेने के दौरान आप अच्छी तरह से फिट गैर-पैडेड ब्रा पहने हो। अब, अपना ब्रा साइज़ पता करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

अपने बैंड का आकार मापें

  • अपने बस्ट के ठीक नीचे उपस्थित बैंड के चारों ओर माप टेप रखें।
  • ध्यान रहे टेप को चिपका हुआ और जमीन के समानांतर होना चाहिए।

Measure Your Band Sizeअपने बस्ट के आकार को मापें

  • अपने बस्ट के पूरे हिस्से के चारों ओर टेप लपेटें।
  • सुनिश्चित करें कि यह न तो ज्यादा टाइट हो और न ही ज्यादा ढीला हो।  टेप कही से मुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए।

Measure Your Bust Sizeअपने ओवरबस्ट और अंडरबस्ट की माप को नोट करें। अपने ब्रा का सही आकार को जानने के लिए नीचे दिए गए ब्रा साइज चार्ट को देखें। आप चाहे तो हमारे 2 मिनट के ब्रा फिट टेस्ट की हेल्प ले सकते है जो आपको एक परफेक्ट फिट ब्रा को चुनने में मदद करेगा।

भारतीय ब्रा साइज़ चार्ट (इंच में):

Chartअच्छी फिटिंग के लिए ब्रा साइज़ चेकलिस्ट 

 

  • Bra Size Checklistअंडरबैंड: आपके ब्रा के अंडरबैंड में एक स्नग फिट होना चाहिए और जमीन के समानांतर हो। अंडरबैंड ऐसा हो जिसके नीचे दो उंगलियों आराम से चली जाये।
  • साइडबैंड: साइडबैंड जितना चौड़ा होगा, वो ब्रा को उतना अधिक सपोर्ट कर पायेगा। प्लस साइज ब्रा (ऐसी लेडीज जिनके ब्रेस्ट हैवी है ) के मामले में, साइडबैंड काफी चौड़ा होना चाहिए ताकि वह अत्यधिक सपोर्ट दे सके और स्पिलेज से बचें।

 

  • सेंटर गोर: सुनिश्चित करें कि कप सेट के बीच आपकी ब्रा का सेंटर छाती के विपरीत सपाट है। गोर जितना ऊँचा होगा, उतना ही अच्छा होगा।
  • कप: क्या आप जानते है कि जब आप महसूस करते है कि आपने ब्रा नहीं पहना हुआ है इसतरह की ब्रा सही साइज की होती है।  ब्रा में उपस्थित वायर्स और सीम आपके ब्रेस्ट या अंडरआर्म्स में नहीं चुभना  चाहिए। ब्रा के कपों में से कोई भी टॉप और साइड स्पिलेज नहीं होना चाहिए। कप बिना किसी गैपिंग लाइन या क्वाड्रा-ब्रेस्ट के आपके ब्रेस्ट  को ठीक से फिट होने चाहिए।
  • अंडरवायर (Underwire): सभी ब्रा में  अंडरवायर नहीं पाया  जाता है. कुछ ब्रा आमतौर पर कोटेड मेटल से बने होते हैं और स्तनों को कोमल लिफ्ट प्रदान करने के लिए ब्रा के कप के नीचे स्थित होते हैं। ये वायर ब्रा के कपड़े में संलग्न रहते हैं जो आपके ब्रेस्ट को पूरे दिन प्रहार मुक्त रखते है।
  • स्ट्रेप्स: ब्रा की स्ट्रेप्स आपके कंधे से अलग या आपकी त्वचा में चुभनी नहीं चाहिए। स्ट्रेप्स के पास कोई सख्त क्लैप्स या प्लास्टिक बिट्स नहीं होना चाहिए।
  • हुक और आई: एक आरामदायक फिट के लिए अधिकांश ब्रा में डबल हुक और आई इन्क्लोज़र होता हैं।बड़े बस्ट साइज़ वाली महिलाओं के लिए, डबल हुक और आई इन्क्लोज़र  एक बेहतर विकल्प हैं। आप अपने अनुसार उन्हें कस या ढीला कर सकते हैं।

ब्रा के कप्स  की सिस्टरहुड

सही ब्रा का साइज़ पता चलने के बाद भी, कई बार आपको सिस्टर कप साइज़ से मदद की ज़रूरत पड़ सकती है। ये वैकल्पिक आकार(जिसे आराम से फिटिंग के अनुसार शिफ्ट किया जा सके) के होते  हैं जहां कप का वॉल्यूम समान होता है और  बैंड साइज़ और कप लेटर बदला जा सकता है। इसका कारण है कि कप आकार लेटर के अनुरूप नहीं हैं, वे बैंड आकार के अनुरूप हैं। बैंड का आकार जितना बड़ा होगा, कप उतना बड़ा होगा। इसलिए, 34B का कप 32C या 36A के समान है।

नीचे  सिस्टर कप साइज़के लिए ब्रा साइज़ का एक माप चार्ट  दिया गया है जो आपको सही सिलेक्शन में  मदद करेगा!

Bra Size Chartअब यदि आपने अपना करेक्ट साइज चुन लिया है तो देर किस बात की क्लोविया में पाए अपना परफेक्ट ब्रा

Ranita Mukherjee

Ranita Mukherjee

Content Writer at Clovia
Ranita Mukherjee holds a degree in Engineering but the passion for writing encouraged her to take shelter in the world of words. A chocolate lover and a movie buff, she is presently pursuing a career in writing. When not blogging, she can be found making sketches and paintings and often tries her hand at cooking.
Ranita Mukherjee

BraPantiesNightwearClothing

CLOVIA
© 2020 Clovia.com. All Rights Reserved.