Magazine » How-Tos » Fit Guide » पैंटी साइज चार्ट – पैंटी साइज कैसे मापें?

पैंटी साइज चार्ट – पैंटी साइज कैसे मापें?

यदि आपके अंडरपैंट सही  तरह से फिट नहीं हैं, तो यह आपके लिए काफी कष्टदायक हो सकता है। अच्छी तरह से न फिट होने वाली  पैंटी आपको भी विचलित कर सकती है। सभी गलत स्थानों पर होने वाली खुजली और रैशेज  आपको हर दूसरे सेकंड में परेशान करते हैं। आपको अपनी पैंटी के आकार के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप हमेशा के लिए इन सब परेशानियों से खुद को छुटकारा दिला सकें। पैंटीज ऐसी होनी चाहिए जिसमे आप हमेशा आराम महसूस कर सकें न कि हर समय इसके बारे में कॉन्शियस  रहें।

आप चाहें तो एक पैंटी साइज़ चार्ट का उपयोग करके एक फिट टेस्ट कर सकते है।  यह आपको फिट पैंटी चुनने  में मदद करेगा।  एक अच्छी तरह से फिट होने वाली  पैंटी न केवल आपके कर्व्स के अच्छी रहेगी, बल्कि आपके कपड़ों को भी पूरक(कॉम्पलिमेंट) करेगी।  विभिन्न स्टाइल की पैंटी आपके शरीर को फिट कर सकती हैं, लेकिन सबसे प्रमुख अंतर् है कि आपका साइज़ क्या है ?आपको हमेशा अपने साइज़ के अनुरूप ही पैंटी का चुनाव करना चाहिए।

अपने पैंटी के साइज़ को नापने के लिए इन चरणों का पालन करें:

यहाँ कुछ सरल चरणों की मदद से आप अपनी सही पैंटी का साइज़ निर्धारित कर सकते हैं –

चरण 1: अपने हिप का साइज़ निर्धारित करें

आपको अपने हिप्स के पूरे हिस्से को नापना है।  यह माप आपकी हाइट के अनुसार आपकी कमर के नीचे 6″ से 9″ तक घट या बढ़ सकती है। अपने कूल्हे, स्नग के चारों ओर टेप से  लपेटे, लेकिन ध्यान रहे ये टाइट न हों – यह आपके हिप की माप है।

चरण 2: अपनी कमर को मापें

एक साइड पर झुकें, वह हिस्सा जहां आपका शरीर संकेत करता है वह आपकी नेचुरल  कमर है। अपनी कमर और स्नग के चारों ओर एक मापने वाला टेप लपेटें, लेकिन यह टेप टाइट नहीं होना चाहिए।  आपकी नेचुरल  कमर से लगभग 5 सेमी नीचे मापें (जहां पैंट्स की बेल्ट लगाई जाती है) – यह आपकी कमर का माप है।

अब उन संख्याओं पर ध्यान दें जो मीज़रमेंट के बाद आयी है। आप क्लोविया के पैंटी साइज चार्ट का उपयोग करके अपना फिटिंग का पता लगा सकतें है। यदि आपकी माप तो साइज़ के  बीच आती हैं तो हमेशा थोड़े बड़े साइज़ को चुने। 

पैंटी साइज़ चार्ट:

Panty Size Chart

6 संकेत जो आपको बताते हैं कि आपने गलत साइज़ की पैंटी पहन रखी  है

महिलाओं को हमेशा अपने अंडरवियर के ऊपर पहने जाने वाले कपड़ों के बारे में अधिक चिंता होती है। यह कितने आश्चर्य की बात है, कि बहुत सी महिलाये अपने पैंटी के साइज़ को लेकर लापरवाह होती है।  यह अच्छी बात नहीं है। आपको अपनी  लेडी बिट्स पर कुछ ध्यान देने की  जरूरत   है। पैंटी की गलत साइज़  को लेने से कुछ गंभीर और अप्रिय दुष्प्रभाव हो सकते हैं।  नीचे कुछ गलतियों का वर्णन किया गया है, पैंटी खरीदते समय आपको ये गलतियां नहीं करनी चाहिए:

sign of wearing panty

  • कपड़े   में पीछे की तरफ उभार हो। 
  • यह आपकी कमर को सपोर्ट नहीं करता है।
  • बेल्ट के खुलने से आपको रैशेज  हो जाते हैं
  • आप बहुत सारे क्रीज  स्पॉट किये हो। 
  • यह आपकी त्वचा में  चुभती  है
  • यह एक वेगी बनाता है (वह लाइन  जो अंडरवियर के अंदर  बूत बट की स्किन के बीच फंस जाने पर दिखाई देती है)
  • बेल्ट ऊपर की तरफ   चढ़ती रहती है।

5 पैंटी समस्याएं जिनका सामना महिलायें करती हैं और उन समस्याओं को दूर करने वाली पैंटी स्टाइल:

पैंटी लाइन्स? – लेजर कट पैंटी

visibile panty

Panty Line

कल्पना करें कि आप बिल्कुल एक पार्टी में हैं, लेकिन आपकी सेक्सी बॉडीकॉन ड्रेस पर पैंटी लाइन स्पष्ट रूप से दिख रही है, क्या ये आपके लिए एक शर्मनाक क्षण नहीं होगा? इस तरह की सिचुएशन  से बचने के लिए क्लोविया लाया है एक  सीमलेस पैंटी का कलेक्शन ,जिनमें लेजर कट हेम्स हैं जो फिटेड बॉटम्स के नीचे नहीं दिखते हैं। इसके अलावा, यदि आप और भी ज्यादा कम्फर्टेबल होना चाहतें  हैं तो आप थोंग्स (Thongs)को भी चुन सकते है।

मफ़िन टॉप? आप हाई वेस्ट हिप्स्टर चुन सकतें है .

हाई वेस्ट हिप्स्टर

हाई वेस्ट हिप्स्टर

मफिन टॉप, के दौरान कमर के आस-पास फैट इक्कट्ठा हो जाता है जो बॉटम वियर पहनने से दीखता है। एक मफिन टॉप या तो एक हाई वेस्ट पैंटी स्टाइल को फॉलो करके छिपाया जा सकता है या एक चौड़ी कमर बैंड की पैंटी को चुनकर। आप टमी-टकिंग स्टाइल की पैंटी को भी चुन सकतें है।

क्या आपके वेस्ट बैंड्स जींस/पैन्ट्स/स्कर्ट्स के ऊपर से दिखाई देते है ? आप लो वेस्ट बिकिनीज़ को चुन सकतीं हैं:

Low Waist Bikini

Low Waist Bikini

पैंटी जब बॉटमवियर के ऊपर से दिखायी देती है, तो ये हमारे(महिलाओं) के लिए बहुत असहज वाला क्षण होता है। इस तरह की स्थिति से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि लो वेस्ट पैंटी स्टाइल पहनना, आपके लिए बिकनी सबसे अच्छा विकल्प है।

क्या आपके  सफ़ेद रंग के परिधानों से आपकी पैंटी झलकती है ? ऐसी स्थिति में हमेशा न्यूड कलर की पैंटी को चुने:

Nude Panty

Nude Panty

आप अपनी सफेद पैंट के नीचे किस तरह की  पैंटी पहनती हैं? यदि आपका उत्तर सफेद है, तो यह चुनाव गलत है! एक सफेद पैंटी आपकी सफेद रंग के बॉटमवियर  के नीचे सभी को दिख सकती है, इस समस्या से बचने के लिए हमेशा न्यूड अंडरवियर पहने । न्यूड रंग पूरी तरह से आपकी त्वचा के साथ मिक्स हो जाता है, और यह आपकी पैंट के माध्यम से दिखाई नहीं देता है।

स्टेनिंग  और लीकेज से परेशान है ? इसके लिए पीरियड पैंटी को चुनें:

Period Panty

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि डेली यूज ,दुल्हन, नो पैंटी लाइन, लैस  आदि के अलावा क्लोविया में पीरियड्स(मेंस्ट्रुएशन्स) के लिए पैंटी के कलेक्शंस हैं! यह एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी पैंटी है जो विशेष रूप से आपके कपड़ों को स्टेन होने से बचाने के लिए और आपके मासिक धर्म के दौरान आपके आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन की गई है। क्लोविया की पीरियड पैंटी किसी भी प्रकार के पीरियड के दाग को रोकती है।

जानिए अपनी पेंटी फिट:

कोई भी  अंडरवियर  सही या गलत नहीं होती है। इसके बजाय, आपको उस अंडरवियर को प्राप्त करना होगा जो विभिन्न अवसरों के लिए सबसे उपयुक्त हो और जो आपको सबसे अच्छा लगता है। हमेशा ऑनलाइन पैंटी खरीदने से पहले पैंटी साइज चार्ट को देखें।

रोजमर्रा की पैंटी को चुनने के लिए कुछ बेसिक्स:

पैंटी का चयन करते समय आपकी  पहली प्राथमिकता आराम होना चाहिए, जिस पैंटी में आपको आराम मिले आपको उसी को चुनना चाहिए । नरम कपड़ों की पैंटी की तलाश करें जो कमर और पैरों पर चिकनी इलास्टिक्स के साथ आते हैं। सुनिश्चित करें कि पैंटी बहुत टाइट  नहीं होनी चाहिए, विशेष रूप से कमर और पैरों पर, और इलास्टिक  की पकड़ कपड़ा पर अच्छी होनी  चाहिए। उन स्टाइल्स को चुनने की कोशिश करें, जिनमें कपड़ों के नीचे स्मूथ  दिखने के लिए बहुत सारे लेसी ट्रिम्स नहीं हैं। जो आपकी पीठ के निचले हिस्से को धीरे से प्रेस करे और क्रॉच आपके शरीर के विपरीत स्वाभाविक रूप से फिट हो। यदि आप असहज महसूस करते हैं, तो अगले साइज़ के लिए  कोशिश करें।

1. ब्रीफ़्स :

Brief

यह साधारणतः “ग्रैनी पैंटीज” के रूप में जाना जाता है, ये पैंटी पेट और पीठ को अधिक कवरेज(ढकने) दान करने के लिए हाई वेस्टलाइन्स के साथ डिज़ाइन की जाती हैं। वे भले ही सेक्सी नहीं हों, लेकिन ये हर लड़की की ज़रूरत के मुताबिक़ अंडरवियर हैं।

2. ब्यॉयशॉर्टस:

Boyshorts

यह कम्फर्ट का प्रतीक है। ब्यॉयशॉर्टस मूल रूप से मेंस बॉक्सेर्स का स्त्री संस्करण(फेमिनिन) है। ये आपके नितंबों(बोटॉक्स) को पूर्ण रूप से ढकता है और आपकी नियमित पैंटी के विपरीत, ये कूल्हे के नीचे सेट होते हैं।

इन बॉटम वियर के साथ पहनें – स्कर्ट, ट्राउज़र्स, या किसी भी रोजमर्रा की ड्रेस के साथ। यदि वे सीमलेस  हैं, तो आप उन्हें फिटेड बॉटम्स, फॉर्मल  स्कर्ट और ड्रेस के साथ भी पहन सकते हैं।

3. हिपस्टर:

Hipsterजो लोग नियमित उपयोग के लिए बिकनी स्टाइल पसंद करते हैं, यह उनके लिए  है। इस तरह का स्टाइल बिकनी और बॉयशॉर्टस  का सही मिश्रण है। एक हिप्स्टर की वेस्टबैंड आपके कूल्हे  कूल्हे के चारों ओर जाती है, और आपके नियमित पैंटी की तुलना में आपके शरीर के निचले हिस्से पर सेट होती है। हिपस्टर्स बॉडी हगिंग हैं और अच्छी कवरेज देते हैं।

आप इन्हे किसी भी प्रकार के ड्रेस के साथ पहन सकती है।

4. बिकिनी:

Bikini

ये बेल्ट और पैंटी  के बीच में पूरी तरह से सेट करते हैं। एक बिकनी पैंटी को एक हाई-कट लेग लाइन और बैक कवरेज (बेल्ट के साथ ) के साथ देखा जा सकता है जो हिप्स पर टिकी हुई होती है। वे अभी भी एक आकर्षक स्टाइल को बनाए रखते हुए अच्छी तरह से कवरेज प्रदान करती  हैं।

आप इन्हे किसी भी तरह के पोशाक के साथ पहन सकती है।

विशेष अवसर के लिए पैंटी:

ये पैंटी कई तरह के स्टाइल, फैब्रिक और फिट में आती हैं. ये आरामदायक भी होती है। इनमें एक सेक्सियर फिट है – हाई कट लेग्स, लो राइज स्कीम्पीयर बैक, और अक्सर इनमे और भी अधिक अलंकरण होते हैं, जैसे कि: लैस, रफल्स, बोस, आदि।

ठोंग(Thong):

Thong

अक्सर यह अंडरगारमेंट्स की होली ग्रेल के रूप में जाना जाता है, एक अच्छी तरह से फिट ठोंग चुभता नहीं है, ऊपर की ओर चढ़ता  नहीं या शर्मनाक पैंटी लाइनों का निर्माण नहीं करता है।

इनके साथ पहनें  – बॉडीकॉन ड्रेस, स्विमवियर, शॉर्ट्स, फिटेड बॉटम्स, ड्रेस आदि।

G-string:

G string

यदि आप thongs के बारे में अवगत हैं तो शायद आप G-string को भी जानतें होंगे। ये thongs के फैंसी रूप है। इनमे वेस्टबैंड्स की जगह स्ट्रिंग्स लगी होती हैं। जी स्ट्रिंग्स को एक अंडरवियर के साथ-साथ स्विमवियर का भी कार्य करती हैं।

आप इसे फिट बॉटम के साथ-साथ शॉर्ट्स, ड्रेसेस के साथ भी पहन सकती है।

अपने अंडरवियर्स(पैंटी) की देखभाल कैसे करें?

अपने undies को उत्कृष्ट बनाये रखने के लिए मैन्युफेक्चर के निर्देशों का पालन करें। यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच करें कि कपड़े और इलास्टिक्स अच्छी तरह से कार्य कर रहे हैं या नहीं। सबसे अधिक पहने जाने वाली पैंटीज की फिटिंग बदलना शुरू हो जाती है जब यह ठीली पड़ने लगती है या ऊपर की तरफ खिसकने लगती है । पैंटी आपके शरीर का सबसे करीबी कपड़ा होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सही तरह की पैंटी पहनें है। मशीन की जगह पैंटी को हाथ से धोएं।  बस आपको एक माइल्ड साबुन से पैंटी gusset area  ( gusset आमतौर पर एक त्रिकोणीय  आकार का फैब्रिक लाइनर होता है, जो मजबूती प्रदान करने के लिए पैंटी में पाया जाता है।) को स्क्रब करके ठन्डे पानी से धोना होगा।

Ranita Mukherjee

Ranita Mukherjee

Content Writer at Clovia
Ranita Mukherjee holds a degree in Engineering but the passion for writing encouraged her to take shelter in the world of words. A chocolate lover and a movie buff, she is presently pursuing a career in writing. When not blogging, she can be found making sketches and paintings and often tries her hand at cooking.
Ranita Mukherjee

BraPantiesNightwearClothing

CLOVIA
© 2020 Clovia.com. All Rights Reserved.