Magazine » Hindi » अंडरवियर का कपड़ा कर सकता है कई परेशानियों का हल, जानिए चुनने का तरीका

अंडरवियर का कपड़ा कर सकता है कई परेशानियों का हल, जानिए चुनने का तरीका

अगर आप अपनी बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक अच्छी डाइट और वर्कआउट जैसे रूल्स फॉलो करने होते हैं  उसी तरह से अंडरगारमेंट्स को पहनने के भी कुछ रूल्स हैं, जिससे आपकी बॉडी के इनर पार्ट्स की देखभाल होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ये कैसी बात हुई अंडर गारमेंट्स चुनने के कौन से रूल्स होते हैं? जी हां अगर आपको अपनी वजाइना हेल्दी रखनी है तो ये बहुत जरूरी है कि आप अपने अंडरवियर का चुनाव सही तरह से  करें। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कुछ कपड़ों के फैब्रिक हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार अंडरवियर को अगर नियम के अनुसार नहीं पहना जाए तो इससे वेजाइना की हेल्थ पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। तो चलिए जानते हैं पैंटी का चुनाव सही तरीके से कैसे करना चाहिए:

पैंटीज का गलत चुनाव आपके लिए हो सकता है नुकसानदायक: 

अधिकतर महिलाएं पैंटीज चुनते समय काफी लापरवाही बरतती हैं, क्योंकि ये एक अंडर गारमेंट है इसलिए उन्हें  लगता है कि इन पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए। कुछ महिलाएं सस्ती और खराब क्वालिटी की पैंटीज खरीद लेती हैं, जो उनकी वेजाइनल हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। ध्यान रहे जैसे आप अपने आउटफिट्स को सोच समझकर सावधानी के साथ खरीदती हैं, वैसे ही आपको अपने इनरवियर  की खरीदारी करते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। पैंटीज का गलत चुनाव आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है जैसे कि:

  • वेजाइना के आसपास की स्किन काफी सेंसिटिव होती है और खराब फैब्रिक की पैंटी हमारी वेजाइना की हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • सिंथेटिक कपड़े की पैंटी देखने की डिजाइन कितनी भी अच्छी क्यों ना हो लेकिन ये वेजाइना की स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होती है, क्योंकि इस तरह की अंडरवियर नायलॉन, पॉलिस्टर फैब्रिक के बने होते हैं जो स्किन इरिटेशन पैदा कर सकती हैं।
  • अगर अंडरवियर का फैब्रिक सही नहीं है तो वेजाइनल एरिया में पसीने के कारण इन्फेक्शन हो सकता है।
  • खराब फैब्रिक की पैंटी पहनने से आपको पूरा दिन डिस्कमफर्ट फील होगा।

अंडरवियर खरीदते समय इन बातो का रखें ध्यान:

अंडरवियर खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि आगे चलकर आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। आइए जानते हैं पैंटी खरीदते वक्त किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

कंफर्ट का रखें ख्याल:

जब  भी अंडरवियर खरीदे तो  ध्यान रखें कि वो आपके लिए कंफर्टेबल हो। अंडरवियर ना ज्यादा टाइट हो और ना ही ज्यादा लूज, बल्कि एक मीडियम फिट  अंडरवियर आपके लिए बेस्ट रहेगी। ज्यादा टाइट अंडरवियर पहनने की वजह से आपकी प्राइवेट पार्ट को नुकसान हो सकता है और साथ ही इंफेक्शन की प्रॉब्लम भी हो सकती हैं।

फैब्रिक का रखें ख्याल:

अंडरवियर का लुक और डिजाइन देख कर ही उसे ना खरीदें बल्कि उसके फैब्रिक का भी ध्यान रखें। फैब्रिक ज्यादा चुभने वाला नहीं होना चाहिए।  चुभने वाले फैब्रिक से स्किन एलर्जी हो सकती है, साथ ही आप दिनभर अनकंफरटेबल रहेंगे। कॉटन और लेनिन फैब्रिक सबसे ज्यादा कंफर्टेबल रहता है गर्मियों के मौसम में ये ठंडक देता है।

क्वालिटी और बजट का रखें ख्याल:

अधिकतर अंडरवियर किफायती दामों पर आती है लेकिन अगर आप ज्यादा स्टाइलिश अंडरवीयर खरीदना चाहते हैं तो आपको ये हाई रेट्स में अवेलेबल होंगे। हमेशा अपने बजट  और  क्वालिटी के अनुसार ही अंडरवियर खरीदें।  ध्यान रखें पैंटीज ना ज्यादा लो क्वालिटी की हो और ना ही ज्यादा हाई क्वालिटी की। हाई क्वालिटी इसकी पैंटीज काफी महंगी पड़ सकती है और लो क्वालिटी की पैंटी आपकी वजाइना की  हेल्थ के लिए सही नहीं रहेगी।

मोटे कपड़े वाले अंडर गारमेंट्स को कहे न:

जो अंडरवियर मोटे कपड़े के बने होते हैं, उसमें स्किन खुलकर सांस नहीं ले पाती। हमेशा ऐसे कपड़े के अंडरवियर खरीदने जो ब्रीथेबल हो और जिनमे आपकी स्किन खुलकर सांस ले पाए।

किस फैब्रिक की पैंटी रहती है सबसे ज्यादा कंफरटेबल?

फैब्रिक की बात करें तो अंडरवियर का फैब्रिक ऐसा होना चाहिए जिसमें आपकी स्किन ब्रीथ कर पाए। हमेशा ऐसी फैब्रिक वाली पैंटी का चुनाव करें जिसमे आपकी स्किन को कोई एलर्जी न हो।  

लेस पैंटीज:

आप लेस फैब्रिक की पैंटी का भी चुनाव कर सकती हैं क्योंकि ये बहुत लाइट फैब्रिक होते हैं।  देखने में ये पैंटीज बहुत स्टाइलिश होती हैं।  स्टाइल और फैशन के मामले में ये  पैंटीज  बेस्ट होती हैं। लेकिन इनमे एक कमी होती है कि ये पसीना नहीं सोखते इसलिए आपको स्किन इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है।

लेनिन फैब्रिक पैंटीज:

अगर आप ड्यूरेबल फैब्रिक की पैंटीज ढूंढ रहे हैं तो लेनिन अंडरवियर  बेस्ट ऑप्शन है। लेनिन एक ऐसा  फैब्रिक होता है जो एक तरह के पौधे से एक्सट्रैक्ट किया जाता है और ये  बायोडिग्रेडेबल होता है। इस फैब्रिक की पैंटीज काफी ज्यादा कंफर्टेबल होती है और इसे धोना और सुखाना बहुत आसान है। आजकल कॉटन की तुलना में इन फैब्रिक की पैंटीज को प्रेफर किया जा रहा है।

कॉटन फैब्रिक पैंटीज:

कॉटन फैब्रिक की पैंटी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। डेली यूज के लिए इस फैब्रिक की पैंटी सबसे बेस्ट है। ये ब्रीथेबल  फैब्रिक है और स्किन को कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है, इसके अलावा आप  इस फैब्रिक की पैंटी में कंफर्टेबल फील करेंगी।

सिल्क फैब्रिक की पैंटीज:

स्किन इन्फेक्शन से बचने के लिए सिल्क फैब्रिक की पैंटीज बेस्ट होती हैं और काफी कंफर्टेबल भी रहती हैं। आपको इनमें कई कलर और डिजाइन मिल जाएंगे, लेकिन ये पैंटीज काफी एक्सपेंसिव होती है इसलिए आप इन्हें डेली वियर पैंटीज इसकी तरह नहीं इस्तेमाल कर सकती।

स्पेंडेक्स फैब्रिक की अंडरवियर:

इस तरह की अंडरवियर में सिंथेटिक फैब्रिक का इस्तेमाल किया जाता है ये काफी ड्यूरेबल होती हैं। लेकिन इनमें एक कमी होती है और वो ये कि सिंथेटिक कपड़े में पसीना सोखने की क्षमता नहीं होती, इसलिए गर्मियों के दिनों में इन पैंटीज को नहीं पहनना चाहिए।

तो अगर आप ऊपर दिए फैब्रिक की पैंटीज चुनती हैं तो आपकी वेजाइना हेल्थी रहेगी और आप दिन भर रहेंगी कंफर्टेबल। क्लोविया में अंडरवियर की एक लंबी रेंज अवेलेबल है, आप चाहे तो वहां से अपने लिए पैंटीज सेलेक्ट कर सकती हैं।

Sara Johnson

Sara Johnson

Content Writer at Clovia
Sara is a literature graduate who's passionate about creating art, be it with words or paints. She weaves words into beautiful patterns that's sure to get you hooked.
Sara Johnson

Latest posts by Sara Johnson (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.