Magazine » Hindi » ब्रेस्टफीडिंग के लिए आरामदायक ब्रा!

ब्रेस्टफीडिंग के लिए आरामदायक ब्रा!

प्रेगनेंसी हर महिला के लिए बहुत खास होती है।  इस दौरान महिलाओं के जीवन में बहुत ज्यादा परिवर्तन आते हैं और कुछ फिजिकल चेंजेज भी देखने को मिलते हैं, और ये चेंजेस तब तक होते हैं, जब तक डिलीवरी न हो।  डिलीवरी के बाद बॉडी नॉर्मल होने में समय लगाती है। अब ब्रेस्ट को ही ले लीजिए, बच्चा होने के बाद ब्रेस्टफीड कराने की वजह से ब्रेस्ट का साइज बढ़ जाता है, ऐसे में नॉर्मल ब्रा किसी काम की नहीं रहती। आपको इस दौरान ऐसी ब्रा खरीदनी चाहिए जो आपको कंफर्टेबल महसूस कराए। चलिए आपको कुछ ऐसी ब्रा के बारे में बताते हैं, जो आपकी ब्रेस्टफीडिंग को आसान बनाती हैं:

अधिकतर महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग ब्रा के बारे में नहीं जानती, इस वजह से वो बाजार में मिलने वाली रेगुलर ब्रा परचेस कर लेती हैं। जिसकी वजह से उन्हें ब्रेस्टफीडिंग के दौरान काफी ज्यादा प्रॉब्लम फेस आती है कई महिलाएं तो ब्रेस्टफीडिंग और प्रेगनेंसी के दौरान ब्रा पहनती ही नहीं है जिस वजह से उनके ब्रेस्ट का शेप बिगड़ जाता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आपको पता हो कि ब्रेस्टफीडिंग और प्रेगनेंसी के दौरान किस तरह की ब्रा खरीदनी चाहिए ब्रा हमेशा ऐसी लें जो आपको कंफर्टेबल लगे ब्रेस्टफीडिंग और गर्भावस्था के दौरान ज्यादा टाइट ब्रा नहीं पहननी चाहिए इससे आपके मसल्स पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है और मिल्क प्रोडक्शन में प्रॉब्लम आ सकती है। हमेशा ध्यान रहे ब्रेस्टफीडिंग और गर्भावस्था के दौरान अंडरवायर ब्रा नहीं पहननी चाहिए क्योंकि ये बहुत अनकंफरटेबल रहती है। जबसे मिल्क प्रोडक्शन शुरू हो अच्छी फिटिंग वाली ब्रा पहनना शुरू कर देना चाहिए। 

कब से पहननी चाहिए मैटरनिटी ब्रा?

कंसीव करने के दिन से ही फिजिकल चेंजेज होना शुरू हो जाते हैं। ब्रेस्ट का साइज बढ़ना शुरू हो जाता है और प्रेगनेंसी के सेकंड ट्राइमिस्टर में ब्रेस्ट काफी बड़े हो जाते हैं, इसलिए प्रेगनेंसी के सेकंड ट्राइमिस्टर के शुरू होते ही मेटरनिटी ब्रा पहननी शुरू कर देनी चाहिए।  ये ब्रेस्ट में होने वाले चेंजेस के लिए काफी सपोर्टिव होती हैं।

मैटरनिटी के दौरान रेगुलर ब्रा क्यों नहीं पहननी चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट का साइज बदलता है, ब्रेस्टफीडिंग कराते वक्त रेगुलर ब्रा पहनने से प्रॉब्लम क्रिएट हो सकती हैं, इसलिए एक्सपर्ट्स रिकमेंड करते हैं कि मैटरनिटी ब्रा फीडिंग के लिए बहुत ही आरामदायक रहती है। इससे फीडिंग कराने में काफी हेल्प होती है।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कौन सी ब्रा पहने?

बहुत सी महिलाओं के मन में ये सवाल उठता है कि ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान कौन सी ब्रा पहनना सही रहेगा।  तो चलिए करते हैं आज आपकी कन्फ्यूजन, जिससे आप भूल कर भी कोई गलती ना कर सके और अपने ब्रेस्ट को सही शेप में रखें। यहां कुछ ब्रा के विकल्प दिए गए हैं, जिन्हें आप मैटरनिटी के दौरान पहन सकती हैं और कंफर्टेबल रहते हुए अपने बच्चे को फीड करा सकती हैं।

नर्सिंग ब्रा है अच्छा विकल्प:

अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग कराती है तो आपके लिए नर्सिंग ब्रा से अच्छा विकल्प हो ही नहीं सकता। इस तरह की ब्रा ब्रेस्ट फीडिंग  के लिए काफी सपोर्टिव होती हैं।  ब्रेस्ट के हिसाब से इनका शेप और साइज बदल सकता है। ये ब्रा इतनी कंफर्टेबल होती हैं कि इन्हें पहनने से मिल्क प्रोड्यूस करने वाली वेसिल्स ब्लॉक भी नहीं होती। इसमें बहुत सॉफ्ट मोल्डेड कप होते हैं जो ब्रेस्ट को अच्छी तरह से सपोर्ट करते हैं।  ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस तरह की ब्रा जरूर पहननी चाहिए, जिससे आप कंफर्टेबल भी रहे और आपके ब्रेस्ट का शेप बिगड़े भी नही। नर्सिंग ब्रा की फैब्रिक की बात करें तो इस तरह की ब्रा में फैब्रिक की बहुत सी लेयर होती हैं। नर्सिंग ब्रा पहनने से मिल्क लीक होने पर आसानी से ब्रा में एब्जॉर्ब हो जाता है।  इसके सपोर्ट स्लिंग की वजह से ब्रेस्ट लटकते नहीं हैं। 

क्लोविया में नर्सिंग ब्रा की बहुत सी रेंज है, आप अपने साइज और शेप के अकॉर्डिंग उन्हें ऑनलाइन खरीद  सकते हैं।

मैटरनिटी स्लीपवीयर भी ट्राई करें:

मैटरनिटी स्लीपवीयर उन लेडीज के लिए काफी आरामदायक होती है जो पहली बार मां बनी है। मैटरनिटी स्लीपवीयर पहनकर आप बड़ी आसानी से अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड भी करा सकती हैं।  ये ज्यादा टाइट नहीं होती और  इसलिए ब्रेस्ट में मिल्क प्रोडक्शन भी अच्छा रहता है। ब्रेस्ट फीड कराते वक्त आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।  इसके साथ-साथ इसे रात में पहनकर सोया भी जा सकता है। ये स्लीपवीयर ब्रेस्ट के लिए बहुत ज्यादा सपोर्टिव होती हैं।  आप इसका इस्तेमाल नाईट ड्रेस की तरह कर सकती हैं।   आपको इस स्लीपवीयर में आरामदायक नींद आयेगी और आपका बच्चा ब्रेस्टफीड अच्छे से करेगा। 

फीडिंग के लिए पहनें मैटरनिटी ब्रा: 

अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग करा रही है तो आपको रेगुलर ब्रा की जगह मैटरनिटी ब्रा पहननी चाहिए, ये ब्रा आरामदायक रहती हैं।  मैटरनिटी ब्रा का फैब्रिक बहुत मुलायम होता है। इस तरह की ब्रा बहुत फ्लैक्सिबल और सपोर्टिव रहती हैं, साथ ही साथ ये ब्रा स्किन फ्रेंडली भी होती हैं, इन्हें पहनने से आप आपको डिस्कंफर्ट नहीं होता और आप आसानी से अपने बच्चे को फीड करा सकती हैं। गर्भावस्था  और ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान मैटरनिटी ब्रा पहनने से मसल्स मजबूत रहती हैं और ढीली नहीं पड़ती।  मेटरनिटी ब्रा में इनबिल्ट शेपर स्लिंग होते हैं जिसकी वजह से आपके ब्रेस्ट, फीड कराते समय खुद ब खुद ऊपर की तरफ रहते हैं, इससे उनका शेप नहीं बिगड़ता। इस तरह की ब्रा में पैनल भी होता है, इसलिए आपको पूरे ब्रा खोलने की जरूरत भी नहीं, फीड कराते समय आपको केवल उस जगह को खोलना होगा,  जहां आप अपने बच्चे को लैच कराती हैं। 

ध्यान रहे ज्यादा टाइट ब्रा पहनना आपके ब्रेस्ट और आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप मैटरनिटी के दौरान आप अपने ब्रेस्ट के हेल्थ और शेप का ध्यान रखें।

अगर आप प्रेग्नेंट है या  अभी अभी मां बनी है और अभी भी रेगुलर या अंडरवायर्ड  ब्रा का यूज कर रही है तो आज ही से इन ब्रा को कहे टाटा बाय-बाय और अपने लिए खरीदें कंफर्टेबल मेटरनिटी ब्रा, जो आपके बच्चे को अच्छी तरह से फीड कराने में हेल्प करेगी और आपके ब्रेस्ट के शेप का भी ध्यान रखेगी!  खूबसूरती विद कंफर्ट का कॉम्बो है ये मैटरनिटी ब्रा। 

Aparna Pal

Aparna Pal

Content Writer at Clovia
A curious girl filled with emotions & passion, Aparna holds a master's degree in computer application, but words & stories fascinate her more than codes. She is a keen learner & a great admirer of art & culture. Sketching is her get away from daily hustle & bustle.
Aparna Pal

Latest posts by Aparna Pal (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.