Magazine » Hindi » कैसे करे सही फेस क्रीम का चुनाव अपनी त्वचा के अनुसार?

कैसे करे सही फेस क्रीम का चुनाव अपनी त्वचा के अनुसार?

फेस क्रीम का चुनाव करते समय आपकी स्किन किस टाइप की है इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। ऑयली स्किन की फेस क्रीम अलग तरह की होती है और ड्राई स्किन के लिए स्क्रीन अलग तरह की। साथ-साथ फेस क्रीम का चुनाव करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी होता है कि फेस क्रीम में डाले गए इंग्रेडिएंट्स का कॉन्बिनेशन क्या है? ऐसा करना इसलिए जरूरी होता है ताकि आप ये जान पाए कि आपकी स्किन को जिन इंग्रेडिएंट्स की जरूरत है वो इनग्रेडिएंट्स उस क्रीम में है या नहीं। आज हम आपको बताएंगे कि क्या है फेस क्रीम  चुनने का सही तरीका और स्किन के अनुसार फेस क्रीम का चुनाव कैसे करना चाहिए?

जब करें फेस क्रीम का चुनाव तो अपनाएं ये तरीका;

ज्यादातर फ्रेश क्रीम में सिलिकॉन को मुख्य इनग्रेडिएंट के रूप में डाला जाता है और इनके साथ अलग-अलग इनग्रेडिएंट्स  के कॉन्बिनेशन बनाए जाते हैं जैसे कि दूध-मलाई, एलोवेरा-विटामिन ई, हनी- अलमंड का कॉम्बिनेशन आदि। फेस क्रीम का चुनाव करते वक्त इन कॉन्बिनेशन को जरूर देखें और पता लगाएं कि आपकी स्किन को इनमें से कौन सा कॉन्बिनेशन सूट करेगा और उसी के अनुसार ही अपने  चेहरे के लिए क्रीम का चुनाव करें। 

ध्यान रखे की मौसम बदलने के साथ-साथ स्किन की जरूरत ही बदल जाती हैं इसलिए अपने स्किन के लिए मौसम के अनुसार फेस क्रीम का चुनाव करना सही रहेगा।

चेहरे के अनुसार करें सही फेस क्रीम का चुनाव;

ड्राई स्किन;

जिन लोगों की त्वचा ड्राई होती है उनकी स्किन में ऑयल की कमी होती है जिसकी वजह से फेस क्रीम लगाने पर भी बहुत जल्दी उनकी त्वचा सूख जाती है। इसलिए ड्राई स्किन के लिए आपको ऐसी क्रीम का चुनाव करना चाहिए जिसमें हाइड्रेटिंग गुण मौजूद हो, जो आपकी त्वचा का अंदर से पोषण कर सके और उसका ग्लो बरकरार रखें। 

Skivia Kumkumadi फेस क्रीम सूखी त्वचा के लिए बेस्ट फेस क्रीम है। चंदन, कोकम बटर, रोज हिप ऑइल आदि प्राकृतिक तत्वों से भरपूर ये क्रीम फेस में ऑइल का बैलन्स बनाए रखती है और फेस के पिगमेंटेशन को कम करती है।

इतना ही नहीं ये क्रीम आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है जो इनफ्लेम्ड स्किन को सूथ करती है, स्किन के जर्म्स को मारती है और  जलन से राहत देती है।

तो अगर आपकी स्किन ड्राई है या स्किन में किसी तरह की समस्या है तो आप Clovia Botaniqa Kumkumadi फेस क्रीम का चुनाव कर सकती हैं, यह हर तरह की स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

ऑयली स्किन;

जिनकी स्किन ऑयली होती है उनको चेहरा धोने की बार-बार आवश्यकता होती है क्योंकि ऐसी त्वचा ऑयल रिलीज  करती रहती है जिससे  हमेशा चेहरा चिपचिपा जैसा बना रहता है। ऑयली स्किन में धूल मिट्टी चिपकने का खतरा ज्यादा रहता है जिसके कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है। ऑयली स्किन वालों को ऐसी क्रीम बिल्कुल नहीं चुनना चाहिए जिनमें हाइड्रेटिंग गुण अधिक मात्रा में हो। अगर ऑइली स्किन है तो ऐसी क्रीम का चुनाव करना चाहिए जिसमें जेल, सीरम की पर्याप्त मात्रा हो लेकिन ऑइल बेस्ड इंग्रेडिएंट्स बहुत कम हो।

जिन लोगों की ऑइली स्किन होती है उनके फेस का कलर डल बहुत जल्दी हो जाता है और फेस पर डार्क स्पॉट्स की समस्या आ जाती हैं। ऐसे में चुने Clovia Botaniqa Spot Corrector क्रीम  जो फेस के हर तरह के स्पॉट्स का ट्रीटमेंट करती है। 

इस क्रीम  में प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं और कोई भी टॉक्सिन या सल्फेट जैसे हानिकारक तत्व नहीं होते है। क्रीम  में ऑर्गेनिक एक्सट्रैक्ट्स बहुत भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे कि सी बटर, एलोवेरा, टोमैटो एक्सट्रैक्ट आदि जो डार्क स्पॉट्स को कम करते हैं और स्किन टोन को इवेन रखते हैं। 

इसके साथ साथ स्किन का पूरा पोषण करती है Skivia Kumkumadi Spot Corrector क्रीम और चेहरे से निकलने वाले ऑयल को कंट्रोल करती है। इस क्रीम में मौजूद ऐलोवीरा मिलेनिन के ओवरप्रोडक्शन को भी कम करता है।

इस क्रीम में किसी भी तरह का केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है, जिस कारण ये क्रीम आप बेफिक्र होकर यूज कर सकते हैं।अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बों की समस्या है तो भी आप इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

सेंसिटिव स्किन;

इस स्किन वाले लोगों को क्रीम का चुनाव बेहद सोच समझ कर करना चाहिए। हमेशा क्रीम का चुनाव करने से पहले पैच टेस्ट कर लें या किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ले ले। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों की त्वचा बेहद संवेदनशील होने के कारण अधिकतर क्रीम से इनको एलर्जी हो सकती है इसलिए आप हमेशा ऐसी क्रीम का चुनाव करें जिनमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व हो  और उनमें खुशबू बिल्कुल भी ना हो या बहुत कम हो।

Skivia के सभी प्रोडक्ट आपकी स्किन टाईप को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं, इन प्रोडक्ट में प्राकृतिक तत्वों का भरपूर मात्रा में उपयोग किया गया है और केमिकल का उपयोग बिल्कुल नहीं। इसलिए आप इन प्रोडक्ट का उपयोग बेफिक्र होकर कर सकते हैं क्योंकि यह प्रोडक्ट आपकी स्किन पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं डालेंगे।

Aparna Pal

Aparna Pal

Content Writer at Clovia
A curious girl filled with emotions & passion, Aparna holds a master's degree in computer application, but words & stories fascinate her more than codes. She is a keen learner & a great admirer of art & culture. Sketching is her get away from daily hustle & bustle.
Aparna Pal

Latest posts by Aparna Pal (see all)

BraPantiesNightwearActivewear

CLOVIA
© 2024 Clovia.com. All Rights Reserved.